शनिवार, 30 मई 2020

अब गूगल आपको सचेत करेगा इंटरनेट पर हो रहे आर्थिक फ्रॉड के बारे में

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
 Google-Alert-Scam
Federal Trade Commission (FTC) के मुताबिक सन 2019 में 1.9 billion-dollar रुपए इंटरनेट पर धोखाधड़ी के मामले में लोगों ने गवाए हैं। हर 1 मिनट पर $ 3600 बैंक से हैकर्स द्वारा ट्रांसफर की गई है। ऐसे में इंटरनेट पर होने वाले फ्रॉड से हमें हमेशा अलर्ट रहना जरूरी हो जाता है। गूगल ने साइबर क्राइम सपोर्ट नेटवर्क के साथ मिलकर एक नई पहल शुरू की है जिसमें गूगल हमें बताएगा कि किस तरह स्कैम को हैकर्स अंजाम देते हैं और किस तरह से हमें उनसे बचना चाहिए। इसके लिए scamspotter .org नाम की वेबसाइट लॉन्च की गई है इसमें गूगल द्वारा 3 गोल्डन रूल बताए गए हैं जो इसमें आपकी मदद करेगा।

जो इस प्रकार है -


Slow it down:

जिसमें सबसे पहला रूल है Slow it down मतलब स्कैमर्स कई बार अर्जेंसी में होते हैं इसलिए आपसे पैसे हड़पने के लिए वह जल्दी-जल्दी मुद्दे पर आ जाएंगे आपके मुद्दे वो बाइपास करेगा ऐसे वक्त हमे थोड़ा टाइम निकालना है और उनसे सवाल पूछना है।

कई बार स्केमर्स यह कह सकता है कि -"यदि जल्दी आपने पेमेंट नही किया तो आपको इसका ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है, क़ानूनी कार्यवाही हो सकती है ।" यहां आपको स्लो हो जाना है ।

Spot Check

यह दूसरा गोल्डन रूल है । मान लीजिए आपको फोन आया है सामने से बोला जा रहा है की वह व्यक्ति बैंक से बात कर रहा है , उसे कोई जानकारी चाहिए । तब ऐसे वक्त में हमें काउंटर इंक्वारी करनी है की सच में वो ब्यक्ति बैंक से बात कर रहा है। और सही जानकारी कन्फर्म होने बाद ही बातचीत का दौर आगे बढ़ाना चाहिए।

Stop! Don't send

यह तीसरा और आखरी गोल्डन रूल है जिसमे आपको पेमेंट स्टॉप करना । मतलब जब आपको पता चल जाए की आपको फसाया जा रहा है तब किसी भी सूरत में सामनेवाले को रुपए पैसे की आपूर्ति नहीं करनी है। कभी कभी फ़िशि टाइप के मेसेज किये जाते है - “Please send us EnormoMart GIFT CARDS of $100 or $200 face value. I need 20 of each card.” ऐसे मेसेज अवॉयड करने चाहिए।


इस वेबसाइट के मुताबिक़ 2020 में 2 बिलियन डॉलर तक के फ्रॉड हैकर्स कर सकतें है। उन्हें हम यह तीन गोल्डन रूल के जरिए रोक सकते है।

इस वेबसाइट पर किस तरह से गुड़न्यूज , बेड न्यूज , रोमांस या कोविड-19 के सन्दर्भ हैकर्स स्केम को अंजाम दे सकते उसकी जानकारी दी गई है।

समय समय पर गूगल यूजर्स को इस विषय पर अवगत करेगा । आज जब लोकडाउन का समय चल रहा है तब लोग ज्यादातर अपना समय इंटरनेट पर व्यतीत कर रहे है , तब सायबर सुरक्षा जरुरी हो जाती है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें