मंगलवार, 12 जनवरी 2021

इन दस लाभ की वजह से आज भी ब्लूटूथ लोकप्रिय है

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave

ब्लूटूथ ने कनेक्ट करने के मानक तरीकों में क्रांति ला दी है। डिवाइसेस को जोड़ने के लिए उनके बिच सन्देश भेजने या रिसीव करने के लिए  यह एक प्रणाली है । लो बैंडविथ वायरलेस कनेक्शन के साथ काम करने के लिए इस तकनीक का विकास किया गया था।  इसमें रेडियो वेव तरंगो की माध्यम से ७२० किलो बिट्स प्रति सेकण्ड की रफ़्तार से देता भेजा जाता है। वायरलेस टेक्नोलॉजी में यह बहुत ही लोकप्रिय तरीका है जिसका इस्तेमाल  मोबाईल से ले लेकर तक़रीबन घरेलु हर डिवाइसेस के अंदर देखने को मिल जायेगा।  

नीचे, 10 लाभ और ब्लूटूथ का उपयोग करने के कारण हैं


1. वायरलेस तकनीक।

जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, इसके कई फायदे है।

सबसे पहले महत्व पूर्ण बात की यह वायरलेस तकनीक होने की वजह से वायरो के बड़े जंजाल से आपको निजाद दिलाती है। इसके आलावा भी यह तकनीक आपको बहुत कुछ प्रदान करता है जिस के बारे में हम यहाँ पर चर्चा करेंगे।

जैसे की अपने लैपटॉप के साथ यात्रा करते समय या अन्य वायरलेस उपकरण,के साथ यात्रा करते समय कनेक्टिविटी के लिहाज से आपको कनेक्शन केबल साथ रखने की जरुरत नहीं होती है।

2. ब्लूटूथ वास्तव में कंपनियों के लिए काफी सस्ती तकनीक है, जिसके सहायता से सुचना आदान प्रदान की जाती है। काफी कम लागत पर कम्पनिया इसे लागू करती है और होनेवाले बड़े खर्चे से बचती है।


3. ब्लूटूथ स्वचालित है.

आज यह तकनीक इतनी उन्नत हो चुकी है की मात्र ३० फ़ीट जितनी सीमा में प्रवेश करते ही यह एक उपकरण को दूसरे उपकरण से संवाद साधने के लिए उपलध हो जाता है। या फिर कई बार एक मात्र बटन दबा देने से भी यह काम करना शुरू कर देता है।

4. मानकीकृत (स्टेंडर्ड) प्रोटोकॉल

ब्लूटूथ मानकीकृत वायरलेस है, जिसका अर्थ है उपकरणों के बीच संगतता का एक उच्च स्तर की गारंटी। ब्लूटूथ डिवाइस को दो डिवाइस को कनेक्ट करेगा भले ही वे एक ही मॉडल न हों।

5. कम हस्तक्षेप

ब्लूटूथ डिवाइस लगभग हमेशा हस्तक्षेप से बचते हैं अन्य वायरलेस उपकरणों से। ब्लूटूथ जिस तकनीक का उपयोग करता है उस तकनीक को फ्रीक्वेंसी होपिंग के रूप में जाना जाता है, और यह कम बिजली वायरलेस सिग्नल के तौर पर भी पहचाना जाता है ।


6. कम ऊर्जा की खपत

जैसे की मैंने कहा ब्लूटूथ की तकनीक काफी काम बिजली का इस्तेमाल कर "लो पावर सिग्नल  " के जरिए सूचना आदान प्रदान करती है। मतलब यह की इसके लिए हमें बहुत ज्यादा बिजली खर्च करने की जरुरत नहीं होती है। यह मोबाइल उपकरणों के लिए एक उत्कृष्ट लाभ है, चूंकि ब्लूटूथ बैटरी को खत्म नहीं करता है।


7. आवाज और डेटा साझा करना

ब्लूटूथ किसी भी कम्पेटिबल डिवाइस के साथ डेटा और आवाज संचार साझा करने के लिए बेहतर विकल्प है ।
यह मोबाइल फोन और हेडसेट के लिए बहुत अच्छा है, मोबाईल फोन पर  ब्लूटूथ ड्राइविंग और आपकी बात करने को सरल बनाता है


8. पैन पर्सनल एरिया नेटवर्क (व्यक्तिगत क्षेत्र नेटवर्क)

इसकी सहायता से आप अपना पर्सनल नेटवर्क स्थापित कर सकते है। इस नेटवर्क में आप महत्तम सात डिवाइसेस जोड़ सकते है और उसे ३० फिट की दुरी तक आप सूचना का आदान प्रदान कर सकते है।  


9. अपग्रेड करने योग्य

 ब्लूटूथ के कुछ नए संस्करण हैं जो नए फीचर्स के साथ आते है कई पुराने वर्जन के साथ भी कम्पेटिबल होते है।  इसलिए इसे पुराने डिवाइसेस के साथ चलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। 


10. लॉन्ग टर्म टेक्निक 

ब्लूटूथ तकनीक एक विश्वव्यापी, सार्वभौमिक है वायरलेस मानक है । इसके साथ ही यह उतना लोकप्रिय और भरोसेमंद भी है जितना इसे होना चाहिए।  जैसे-जैसे अधिक से अधिक उपकरणों का उपयोग इस तकनीक इस्तेमाल  करेंगे वैसे ही ब्लूटूथ तकनीक के लिए  अधिक निर्माता होंगे।  आज के दौर में हर एक बड़ी कम्पनी अपना उत्पादों को संगत बनाने के लिए उत्सुक हैं। यह तकनीक आज के और आनेवाले दौर में भी एक बहुत बड़ा माइल स्टोन सभीत होगी इसमें कोई दोराय नहीं है। 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें