शुक्रवार, 29 मई 2020

10 करोड़ Android स्मार्टफोन यूजर्स पर चीनी हैकरों का खतरा, कही आपके मोबाईल में तो नहीं है न यह एप्स ?

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
 
android-cyber-attack-china
हैकिंग के संदर्भ में बहुत बड़ा मामला सामने आ रहा है। रिसर्चर्स की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक एंड्रॉयड स्मार्टफोंस में चीनी डेवलपर द्वारा एक खतरनाक वायरस पहुंचाया जा रहा है। साइबर सिक्योरिटी टीम ने इसे स्पाइवेयर के तौर पर बताया गया है। VPN Pro की रिसर्च टीम ने बताया कि चीनी एप डेवलपर द्वारा बनाए गए एप यूजर्स के डिवाइस में कुछ खतरनाक परमीशंस की डिमांड करते है, और यह बताया जा रहा है कि इसमें एक रिमोट एक्सेस ट्रोजन छुपा हुआ है जो एंड्राइड फोन यूजर्स के जानकारी के बाहर डाटा हैक कर सकता है।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चाइनीस डेवलपर सीधे तौर पर दिखाई नहीं दे रहे हैं पर किसी सब्सिडियरी डेवलपर्स द्वारा बनाकर प्ले स्टोर पर डाले गए हैं।

हैकिंग के इस कारनामे के पीछे QuVideo Inc का नाम सामने आ रहा है।


यह वही कंपनी है जिसने VivaVideo नाम का ऐप बनाया था, जो फ्री होने के कारण काफी पॉपुलर हुआ था और कुछ ही समय में इसका डाउनलोड का आंकड़ा 10 करोड़ के पार पहुंच गया था। भारत सरकार ने स्पाइवेयर बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया था। यह ऐप आईओएस पर भी उपलब्ध है लेकिन इसकी जो परमिशन पॉलिसी ह एंड्राइड की जो परमिशन पॉलिसी उससे बिल्कुल ही भिन्न है इसलिए वहां पर हैकिंग के खतरे दिखाई नहीं देते हैं।

अभी cyber experts इस खतरे से आगाह करते हुए हमें निम्न दी गई ऐप से दूर रहने की हिदायत दे रहे हैं।इन एप्स में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में चाइनीस हैकर्स शामिल हो सकते है । यदि आपके फोन में इनमे से कोई एप इंस्टॉल है तो एप परमिशन जरूर जांचे ।
  1. VivaVideo
  2. VivaVideo PRO Video Editor HD
  3. SlidePlus - Photo Slideshow Maker
  4. Tempo - Music Video Editor with Effects
  5. VivaCut - Pro Video Editor APP
  6. VidStatus - Status Videos & Status Downloader

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें