गुरुवार, 28 मई 2020

TrueCaller के 4.75 करोड़ यूजर्स का Data डार्क वेब पर Leak हुआ

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
TrueCaller-Data-Leaked-Dark-Web

Cyble Research नाम की कंपनी ने खुलासा किया है कि TrueCaller यूजर्स के करीब करीब 4.75 करोड़ डाटा ऑनलाइन लिक हुआ है,जिसमे ज्यादातर भारतीय है, जो डार्क वेब पर कम से कम कीमत तकरीबन $1000 पर बेचा जा रहा है। एक हजार डॉलर मतलब तकरीबन 75000 में बेचा जा रहा है। Leak हुए data के अंदर भारत के बड़े बड़े राज्यों से संबंधित लोगों के रिकॉर्ड शामिल है जैसे की महाराष्ट्र , बिहार, आंध्र प्रदेश , दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, उड़ीसा, नॉर्थ ईस्ट इंडिया इत्यादि। Leak हुई जानकारी के अंदर फोन नंबर ,नाम, जेंडर ,लोकेशन, ईमेल आईडी एवं फेसबुक प्रोफाइल की जानकारी शामिल है ।
Cycle Research के अरोरा का कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीय यूजर्स का data इंटरनेट पर हैकर्स के लिए सोने की खदान के समान है बावजूद उसके यह कम से कम कीमत पर बेचा जा रहा है यह बिल्कुल आश्चर्यजनक है। आप जानना चाहते हैं कि आप शिकार हुए हैं या नहीं इसके लिए www.amibreached.com वेबसाइट पर जाकर क्वेरी एंटर करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।


डार्क वेब पर TooGod नाम के किसी व्यक्ति ने यह जानकारी Leak की है । सबका ध्यान आकर्षित हो इसलिए यह data कम कीमत पर बेचा जा रहा है ।


दूसरी तरफ TrueCaller की ओर से ऐसे किसी भी घटना से इंकार किया जा रहा है।

पाठको को बता दे की इंटरनेट पर डार्क वेब अपने आप में अलग तरह का नेटवर्क होता है। वहा पर गूगल , बिंग, याहू जैसे सर्च इंजिन नहीं चलते है। इस तरह के नेटवर्क पर जानकारी का सोर्स ढूँढना बेहद कठिन होता है , इसलिए ज्यादा तर लोग गैर क़ानूनी काम करने के लिए डार्क वेब का सहारा लेते है , ताकि कोई आसानी से ट्रेस ना क्र पाए। दुनिया के सारे काले धंदे जो आम तौर पर हम इस इंटरनेट पर नहीं कर सकते वो वहा पर किए जाते है। कॉन्ट्रैक्ट किलिंग, ह्यूमन ट्रेफिकिंग , ड्रग्स , रैप, पोर्न आदि तरह के काम वहा पर होते है। अगले लेख में हम इस सन्दर्भ में जरूर चर्चा  करेंगे।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें