शनिवार, 23 मई 2020

अगर आप आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल करते हो तो यह खबर आपके लिए है

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
aarogya-setu-app-rating

कोविड-19 के मरीजोकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए भारत सरकार ने पिछले महीने आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करने के लिए भारत के सभी नागरिकों से आग्रह किया था। आज तक 8.5 लाख यूजर अपने मोबाइल में यह ऐप इंस्टॉल कर चुके हैं, और आज की तारीख में देखा जाए तो गूगल ऐप स्टोर में इसे 4.6 की रेटिंग हासिल है। जो काफी अच्छी है। 

हाल ही में अमेरिका में स्थित मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (MIT ), कैम्ब्रिज ने अपने रिसर्च में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनग्रेड किया है। एमआईटी का कहना है कि यह ऐप जरूरत से ज्यादा जानकारी कलेक्ट करती है। 

इसे प्राइवेसी और डेटा के संदर्भ में एक स्टार दिया गया है।जब से यह ऐप लॉन्च की गई है तब से समय-समय पर इसके प्राइवेसी के संदर्भ में उँगलियाँ उठाई गई है।

एमआईटी का कहना है कि किसी भी अच्छी एप्लीकेशन को रेटिंग हासिल करने के लिए यूज़र डाटा और प्राइवेसी के मामले में पार दर्शक होना चाहिए । यहां इस तरह का कोई तथ्य नजर नहीं आता है। जो ऐप यूज़र की कम से कम व्यक्तिगत जानकारी की डिमांड करती है ऐप अच्छी ऐप की कैटेगरी में आती है। इससे पहले भी रेटिंग की गई थी तब उन्होंने आरोग्य सेतु ऐप को 2 स्टार की रेटिंग दी थी। क्योंकि तब भी यह ऐप प्राइवेसी के संदर्भ में गाइडलाइंस का भंग करती हुई नजर आ रही थी। एक अच्छी ऐप के लिए डेटा मिनिमाइजेशन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

इससे पहले भारत ही कुछ पोलिटिकल पार्टियों द्वारा इस सन्दर्भ में सवाल उठाए गए थे। गत महीने में एथिकल हैकर (एलिएट एंडरसन, फ्रांस) ने ट्वीट कर जानकारी दी थी की इस ऐप के अंदर काफी सारी सिक्यॉरिटीसे जुडी खामिया है। तब केंद्रीय मंत्री श्री रविशंकरजी को इस बारे में स्टेटमेंट साझा कर सफाई देनी पड़ी थी। 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें