शुक्रवार, 22 मई 2020

फेसबुक में “लॉक प्रोफाइल” का विकल्प ऑन करें और अपनी प्रोफाइल सुरक्षित करे

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
facebook-lock-profile

फेसबुक ने अपने यूज़र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत में लोक प्रोफाइल नामक विकल्प दिया जा रहा है । कंपनी का कहना है कि महिलाओं कि विशेष सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए इसे डेवलप किया गया है। इस विकल्प का इस्तेमाल कर यूज़र अपनी खुद की प्रोफाइल लॉक कर सकता है । लॉक कि गई प्रोफाइल का फोटो तथा अन्य विवरण फ़्रेंड सर्कल के अलावा अन्य यूज़र डाउनलोड नहीं कर सकते। इस फ़ीचर की वजह से यूज़र की प्राइवेसी और सिक्योरिटी में इज़ाफा हुआ है। यह फ़ीचर ऑन होने की स्थिति में फ़्रेंड के अलावा दूसरा कोई भी व्यक्ति यूज़र प्रोफाइल का फोटो जूम नहीं कर सकता तथा शेयर भी नहीं कर सकता । और ना ही डाउनलोड कर सकता है ।

फेसबुक की ओर से कहा गया है कि भारत में यूज़र इस विकल्प का इस्तेमाल अगले हफ्ते से कर सकते हैं। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर आर इरानी के हिसाब से इस फ़ीचर का सफल टेस्टिंग होने के बाद ही उसे भारतीय यूज़र के लिए मुहैया कराया जा रहा है । भारत में महिलाएं उनकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो शेयर होने पर अथवा डाउनलोड होने पर अपने आपको काफी असुरक्षित महसूस करती है उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस फ़ीचर को लाँच किया गया है। 

वैसे आम तौर पर यूज़र की-बोर्ड पर मौजूद प्रिंट स्क्रीन नामक बटन का इस्तेमाल करके स्क्रीन शॉट ले सकता है । ऐसे में फेसबुक पे कोई भी फोटो लेना कोई कठिन कार्य नहीं है।इसलिए देखने वाली बात यह है कि इस विकल्प के आने के बाद भी अगर की-बोर्ड पर मौजूद प्रिंट स्क्रीन नामक बटन का इस्तेमाल कर अगर स्क्रीन-शॉट लेना संभव हुआ तो फिर यह सोचने वाली बात होगी क्या वाकई में इस विकल्प से किसी तरह की सुरक्षा फ़ेसबुक की ओर से हमें प्रदान की गई है? 


इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए -
  • फेसबुक पर मौजूद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • आपके नाम के बाजू में तीन बिंदु नजर आ रहे होंगे उस पर क्लिक करें। इससे आपकी प्रोफ़ाइल सेटिंग ओपन होगी ।
  • लॉक प्रोफाइल पर क्लिक करके कंफर्म करें।

Image Source: by Thomas Ulrich from Pixabay

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें