शुक्रवार, 22 मई 2020

अमेज़न देगी स्विग्गी और झोमेटो को फूड डिलीवरी बिज़नेस में सीधी टक्कर

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
amazon-food-delivery-bangluru

पिछले कुछ महीने से सुनने में आ रहा था कि अमेज़न फूड डिलीवरी बिज़नेस में पदार्पण करेगी लेकिन कोरोना की वजह से वह नहीं कर पाई। जब स्विग्गी जैसी कंपनी 1600 जितने कर्मचारियों को निकालने की बात कह चुकी है तब अमेज़न बेंगलुरु में फूड डिलीवरी की सुविधा शुरू करने जा रही है। फूड डिलीवरी के बिज़नेस में झोमेटो और स्विग्गी यह बड़े नाम है अब अमेज़न सीधी तौर पर इन दोनों कंपनियों को टक्कर देगा। अमेज़न के एक प्रवक्ता ने कहा है कि नई सेवाओं का हेतु स्थानीय उद्योगों को मदद करने का है लेकिन कंपनी ने इस बारे में कोई भी बात खुलकर नहीं कही कि वह भारतीय बाजार में इसको और विस्तार करना चाहती है या नहीं। 

फिलहाल बेंगलुरु में 4 पिन कोड में यह सेवा शुरू की गई है यह चार पिन कोड महादेवपुरा, मराठाली व्हाइटफील्ड और बाइलैंडूर के है । कंपनी का कहना है कि 100 से ज्यादा रेस्टोरेंट के साथ उन्होंने टाई अप किया हुआ है और इनमें कई बड़े बड़े नाम शामिल है जैसे box 8, चाय पॉइंट, मेड ओवर डोनट्स इत्यादि। 

झोमेटो ने इसी वर्ष की शुरुआत में अपनी स्थिति और मजबूत बनाने के लिए उबर इट्स को टेक ओवर किया था लेकिन 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लोक डाउन के वजह से उनके रेस्टोरेंट के व्यवसाय पर थोड़ा असर पड़ा है। 

दूसरी तरफ से एक बयान झोमेटो की तरफ से यह कहा गया है कि झारखंड सरकार की ओर से उन्हें शराब की होम डिलीवरी की अनुमति मिली है । स्विग्गी और झोमेटो यह दोनों कंपनी इसकी शुरुआत राजधानी राँची से करने जा रही है। स्विग्गीने अपने एप्लीकेशन में अपडेट करते हुए वाइन शॉप कैटेगरी को जोड़ दिया है । झोमेटो के प्रवक्ता ने कहा है कि वे अन्य सात शहरों में यह सेवा जल्दी शुरू करने जा रहे हैं । दोनों कंपनियों की बातचीत अन्य राज्यों से भी जारी है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें