शनिवार, 23 मई 2020

व्हाट्सएप ने अपने बेटा टेस्टर्स के लिए QR Code का विकल्प दिया

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
whatsapp-qr-code

व्हाट्सएप ने अपने एन्ड्रॉयड बेटा यूजर्स के लिए हाल ही में क्यूआर कोड सपोर्ट का विकल्प रोल आउट किया है।जिसका इस्तेमाल कर यूज़र आसानी से बिना फोन नंबर के कांटेक्ट में क्यूआर कोड के सहायता से नंबर एड कर सकता है।इससे पहले यह विकल्प आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था । अब यही विकल्प एन्ड्रॉयड बेटा यूजर्स को मिलने वाला है।

यदि आपके व्हाट्सएप का वर्जन 2.20.171 है तो सेटिंग में आपको QR Code सपोर्ट ऑप्शन देखने को मिल सकता है। 

फिलहाल यह सिर्फ बेटा टेस्टर्स के लिए होने की वजह से सभी के फोन में नजर आने वाला नहीं है । हो सकता है आपके लिए थोड़ा समय ले और फिर बाद में आपके वर्जन में दिखाई दे।

यदि आपके फोन में यह विकल्प मौजूद है तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ क्यूआर कोड के फॉर्म में शेयर कर सकते हैं। याद रखें इस क्यूआर कोड के साथ आपका नंबर भी शेयर किया जाएगा जिसकी सहायता से अन्य यूजर्स आप से आसानी से जुड़ सकते हैं। यदि आप अपना पर्सनल नंबर किसी से शेयर करना चाहते हैं और गलती से आपने किसी गलत व्यक्ति को क्यूआर कोड भेज दिया है तो इस सूरत में डरने की बात नहीं है आप QR Code को रद्द भी कर सकते हैं और रिसेट भी कर सकते हैं । यह करने के लिए कोई लिमिट नहीं है।

आपके द्वारा किसी भी शख्स को व्हाट्सएप में एड करने के लिए सबसे पहले नंबर आपके कांटेक्ट में एड करना पड़ता है उसके बाद उसे आप व्हाट्सएप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन QR Code कोड की वजह से आपको सिर्फ एक बार स्केन करना पड़ेगा और उसके बाद जो वह नंबर आपके व्हाट्सअप ग्रुप एवं फोन कॉन्टेक्ट में जुड़ जाएगा। य यह स्मार्ट वर्क कहलायेगा जिसमें आपका समय भी बचेगा और सही नंबर भी कोन्टेक में सेव होगा गलतीया होने के चांस नहीं है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें