रविवार, 24 मई 2020

अब WhatsApp पर एक साथ 50 यूजर्स विडिओ कॉन्फ्रेंस से जुड़ सकते है

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
WhatsApp-50-user-chat

सोशल मीडिया पर Zoom और Google Meet की रातों-रात सफलता के बाद व्हाट्सएप ने भी अपने वीडियो फ़ीचर में एक नया बदलाव कर सीधे तौर पर इन दोनों कंपनियों से टक्कर ली है। अब व्हाट्सएप को मैसेंजर के साथ जोड़ा गया है जहां पर एक साथ 50 यूज़र कॉन्फ़्रेंस कर सकते हैं। अभी 8 यूजर्स ही  विडिओ कॉन्फ्रेंस से जुड़ सकते है। कंपनी ने कई यूजर्स के लिए यह ऑप्शन एक नए अपडेट के तौर पर जारी कर दिया है। जिन के मोबाइल में #2.20.163 वर्जन चल रहा है उन के मोबाइल में यह आप्शन फिलहाल देखने को मिलेगा। 
जैसे कि ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं कि जहां कैमरे का बटन था वहां पर अभी एक नया बटन नजर आ रहा है । इस बटन का इस्तेमाल कर एक नया रूम क्रिएट किया जा सकता है । यही बटन कॉल टेब पर भी देखा जा सकता है जहां से आप नया रूम बना कर उस रूम की लिंक अन्य यूजर्स को शेयर कर सकते हैं।
WhatsApp-Chat-Messanger


जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं यह नया मैसेज प्रदर्शित होगा जो आपको कहेगा कि क्या आप इसे मेसेंजर में जारी रखना चाहते है। इस मैसेज में लिखा गया है जरूरी नहीं कि जिसको आप आमंत्रित करना चाहते हो उस के पास मेसेंजर होना चाहिए। लेकिन एक बात जो इस नए फ़ीचर को कमजोर बनाती है वह यह कि इसमें ट्रांसमिशन एंड टू एंड इंक्रिप्टेड नहीं होगा। 


वैसे देखा जाए तो सीधे तौर पर व्हाट्सएप्प आप को फेसबुक के मैसेंजर पर ले जाता है और वहां पर रूम क्रिएट करने के बाद आप वीडियो चेट कर पाते है ।

लोकडाउन की स्थिति में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम के कॉन्सेप्ट के साथ घर से ही काम कर रहे थे । Zoom  के लिए यह माहौल बहुत बड़ी उपलब्धि के रूप में निकल कर आया । जिससे कम्पनी को काफी फायदा हुआ। यह देखकर गूगल ने भी अपनी प्रीमियम सेवा "गूगल मीट" सभी के लिए फ्री कर दी ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इनके उत्पाद से जुड़ सके।  अब WhatsApp इनके बीच चल रही जंग में उत्तर चूका है , देखते है इनमे से कौन लंबे  समय तक यूजर्स को अपने साथ रखने में सफल होता है। 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें