रविवार, 31 मई 2020

अब गूगल का सोडर (Sodar) टूल आपको सिखाएगा सोशल डिस्टन्सिंग कैसे रखनी है

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
Google-Sodar

कोरोना जैसी महामारी से निजात पाने के लिए दुनिया भर की सरकारें अलग-अलग तौर-तरीके अपना रही है। संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग एकमात्र उपाय है। कोरोनाग्रस्त देश चाहते हैं कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखें। सबसे पहले चाइना ने मोबाइल ऐप का सहारा लिया उसके बाद ताइवान, सिंगापुर जैसे देशों ने इसे अपनाया और फिर आगे चलकर भारत में भी आरोग्य सेतु के नाम से इस तरह की ऐप लाँच की गई। बिंग जैसे सर्च इंजन ने कोविड-19 डैशबोर्ड बनाया जिस पर कोरोनावायरस का स्टेटस देखा जा सकता है। उसी कदम पर गूगल भी चल पड़ा उसने भी covid-19 के संदर्भ में इंफॉर्मेशन बोर्ड बनाया । आप गूगल नए टूल Sodar के साथ आगे आया है।

सरकार द्वारा बनाए गए आरोग्य सेतु एप  पर समय-समय पर प्राइवेसी के संदर्भ में सवाल उठाए गए हैं। कभी फ्रांस के हेकरने उसमें कमियाँ बताई तो कभी राजकीय स्तर पर राजनेताओं ने उंगलियां उठाई। फल स्वरूप सरकार को आगे आकर यह कहना पड़ा कि आरोग्य सेतु एप में किसी प्रकार का बग नहीं है , यह सुरक्षित है। यदि इसमें प्राइवेसी ब्रीच करने वाली कोई बात है , तो वो ढूंढने वाले को ₹100000 का इनाम दिया जाएगा । सरकार ने उस ऐप के कोड भी सार्वजनिक कर दिए हैं।

इस बार सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए गूगल ने एक्सपेरिमेंट विथ गूगल प्रोजेक्ट के तहत यूजर्स के लिए सोदर (Sodar) नाम का एक टूल डिवेलप किया है। यह आग्युमेंट रियलिटी पर आधारित टूल है। यह यूजर को गाइडलाइन के विरुद्ध जाने पर चेतावनी देगा, और बताएगा कि आप गाइड लाइन के विरुद्ध जा रहे हैं। गूगल का कहना है कि यह टूल अगले हफ्ते तक एन्ड्रॉयड यूज़र के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह टूल एन्ड्रॉयड यूजर्स के कैमरे के साथ इंटीग्रेट होगा। टूल के संदर्भ में एन्ड्रॉयड यूजर्स को एक छोटा सा अपडेट मिलेगा, अपडेट इनस्टॉल करने के बाद यह टूल कैमरा के पास पाया जा सकता है। जैसे ही यूजर कैमरा ऑन करेगा तो उसे 2 मीटर की दिशा निर्देश देनेवाला एक सर्कल दिखाई देगा, उस सर्कलका मतलब होगा कि आपको 2 मीटर की दूरी बनाए रखनी है। इस टूल को बनाने के लिए WebXR प्रोग्राम का इस्तेमाल किया गया है।

आपको याद होगा कि पोकेमोन गो गेम मेंटारगेट तक पहुंचने के लिए आपको किसी निश्चित दूरी तक चलना होता था। वैसे ही यह ऐप आपको बताते जाएगा कि आपकी 2 मीटर की दूरी कितनी है ताकि आप सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते रहे। और जैसे ही इस बात का उल्लंघन होता है आपको फोन पर एलर्ट मिलेगा। 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें