बुधवार, 27 मई 2020

गूगल ने कहा Chrome Web Browser का इस्तेमाल नहीं करे, जानिए क्यों ?

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave
do-not-use-chrome

गूगल अपने पुराने वेब ब्राउज़र पर फिर से काम करना चाहता है इसलिए उन्होंने यूजर्स को सलाह दी है कि वह Chrome Web Browse का इस्तेमाल ना करें बल्कि किसी अन्य ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। गूगल ने यह भी बताया कि क्रोम के अंदर मेमोरी मैनेजमेंट से जुड़ी हुई ख़ामियाँ पाई गई है। ZDNet की रिपोर्ट के हिसाब से गूगल के इंजीनियर ने बताया कि Chrome Web Browse में मौजूद असुरक्षित कोड 70% ख़ामियों के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने यह भी बताया कि 130 में से 125 critical bugs इस वेब ब्राउज़र के अंदर गत वर्ष तक मिले हैं।

इंजीनियर्स 48 और 35 साल पुरानी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज को दोष दे रहे थे । डिज़ाइनिंग के दौरान कभी भी मेमरी मैनेजमेंट से जुड़े एरर के संदर्भ कोई एलर्ट, रिस्ट्रक्शन या कोई मैसेज सामने नही आया । जिसका नतीजा आज देखने को मिल रहा है । 

इस विषय मे एक और बात सामने निकल कर आई है वो यह कि अन्य वेब ब्राउजर भी क्रोमियम की तर्ज पर बनाए गए । जो कोड Chrome Web Browser में इस्तेमाल किये गए है वही कोड Microsoft Edge, Opera, Brave वगेरे ब्राउज़र में भी इस्तेमाल किये गए हैं। मतलब साफ है यदि क्रोम में गड़बड़ी है तो इन ब्राउजर्स में भी सो प्रतिशत गड़बड़ियाँ है । ऐसे में एक मात्र वेब ब्राउजर रह जाता है जो क्रोम के तर्ज पर नही बना है , और वो है मोज़िला फायरफॉक्स । मोज़िला फायरफॉक्स डेवलप करने के लिए आधुनिक Rust नामक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है । मोज़िला ने इस लेंग्वेज का निर्माण किया और बाद में उसे फायरफॉक्स में इन्टीग्रेड किया । यह मेमरी मैनेजमेंट के सुरक्षित मानी जाने वाली भाषा है । थोड़ी बहुत c++ से मिलती जुलती है । अब गूगल ऐसा ही विकल्प तलाश कर रहा है जो C और C++ की कोड को रिप्लेस कर सके और जावास्क्रिप्ट , कोटलीन , स्विफ्ट और जावा के कोड के साथ इस्तेमाल किया जा सके । 

इस समस्या का समाधान के लिए गूगल की ओर से आधिकारिक तौर पर कितना समय लगेगा इस बारे में कुछ भी कहा नहीं गया है। तब तक हमारे जैसे यूजर्स मोज़िला फायरफॉक्स की तरफ मुड़ सकते हैं। जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि यह क्रोमियम के प्लेटफार्म पर नहीं बनाया गया है इसलिए इस वेब ब्राउजर में Chrome Web Browser जैसी खामी नहीं मिलेगी।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें