गुरुवार, 21 मई 2020

5G नेटवर्क तकनीक में नोकिया ने स्थापित किया एक नया विश्व कीर्तिमान ।

प्रस्तुतकर्ता Jitendra Indave

Nokia-5G-world-record
फ़िनलैंड  कि टेक कंपनी नोकिया ने हाल ही में यह दावा किया है कि उसने 5G  की तकनीक में अब तक की सबसे तेज रफ्तार हासिल की है। तेज रफ्तार वाली 5G कनेक्टिविटी का कारनामा नोकिया ने टेक्सास  में कर दिखाया है। कंपनी ने बताया कि वह हार्ड वेयर और सॉफ्टवेयर का तालमेल क़र महत्तम 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी रफ्तार हासिल करना चाहती है, और अब तक 4.7 Gbps की रफ्तार हासिल की गई है। जो अब तक की सबसे तेज रफ़्तार मानी जाती है। 

इस गति परीक्षण के लिए कंपनी द्वारा 800 मेगाहर्ट्ज कमर्शियल मिलीमीटर वेव 5G स्पेक्ट्रम और ड्यूल कनेक्टिविटी (EN -DC) फंक्शनैलिटी का इस्तेमाल किया गया। EN -DC के मदद से 5G  और LTE नेटवर्क्सकोआपसमें जोड़ा जा सकता है, और डेटा ट्रांसमिट किया जा सकता है। इससे डेटा ट्रांसमिशनमें और भी अच्छे परिणाम मिल सकते।
    
गत वर्ष नवम्बर में चाइनीस मल्टीनेशनल टेक कम्पनी Huawei ने 5G नेटवर्क स्पीड का नया किर्तिमान स्थापित करने  का दावा किया था। तब कम्पनी ने 2.96  Gbps तक की स्पीड हांसिल की। इस वजह से यह कहा जा रहा है की नोकिया अपने कदम ऎरस्केल रेडिओ एक्सिस उद्योग की तरफ बढ़ा रहा है जहा पर बिज़नेस और ऑपरेटर्स 5G एसेट्स और इससे जुडी सुविधाओं का इस्तेमाल कर एक नए आयाम तक पहुंच सकते है । समय समय पर बहुत सी अन्य बड़ी कम्पनियोने इस संदर्भ में परीक्षण किया है लेकिन उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाई जहा पर नोकिया  खड़ा है।     

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें